Linda Lightma ebay Story in Hindi

Linda Lightma ebay Story in Hindi
 लिंडा लाइटमैन real life inspirational story in Hindi
 
उपलब्धि – एक कमरे में वीडियो गेम बेचना शुरू किया, आज सबसे बड़ी ईबे सैलर
उम्र – 53 वर्ष
शिक्षा – अमेरिका में कानून की पढ़ाई
परिवार – पति फ्रेड, दो बच्चे मैक्स और जोनाथन
क्यों चर्चा में – ईबे की वेबसाइट की 20 वीं सालगिरह पर वे टॉप सैलर के रूप के सामने आई है।
एक मामूली स्टोर को एक अरब 66 करोड़ रु. की सालाना सेल का गढ़ बनाने वाली लिंडा लाइटमेन पेनसिल्वेनीया के फिलाडेल्फिया की रहने वाली है। वे ईबे के ढाई करोड़ सेलर्स में से बेस्ट सेलर मानी जा रही है। 15 साल से वे अपना स्टोर लिंडा स्टफ़ के नाम से चला रही है। दो बच्चों की इस मां ने सबसे पहले वीडियो गेम बेचने की शुरुआत की थी।
लोगों को समझ में नहीं आया कि एक आम गृहिणी कैसे इस तरह की चीजें बेच रही है। इतना ही नहीं, वे न्यूयॉर्क में लेबर व एम्प्लॉयमेंट अटॉनी भी रह चुकी हैं। 2006 में उनके पास कुछ ही लोग काम करने वाले थे। इसके बाद उन्होने कपड़े, जूते और अन्य एसेसरीज़ भी बेचना शुरू किया। तब करीब 53 चीजें ही बेचती थीं, लेकिन अब वे 5000 चीजें प्रति दिन बेच लेती हैं।
वे बताती हैं कि चीजों को बेचने से पहले गहन अध्ययन करती हैं। अमेरिका में ईबे पर हर दो सेकंड में एक जोड़े जूते बिकते हैं, जबकि हर चार सेकंड में एक सेलफोन। उनके अनुसार ईबे पर कोई न कोई खरीददार आपके समान के लिए उपलब्ध रहता ही है। उन्हें यह भली भांति समझ है कि किस तरह से अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए पिक्चर वेबसाइट पर डाले जाने चाहिए।
उन्होने घर के एक कमरे से कम शुरू किया था और अब पूरा घर सामान से भरा हुआ है। कम और बढ़ने लगा तो पिछले सात साल में चार बार ऑफिस बदलना पड़ा। पहले 5000 वर्गफीट का घर लिया, फिर 25 हजार वर्गफीट और अंत में नया घर 93 हजार वर्गफीट का लेना पड़ा।
लिंडा की किस्मत 2003 से बदलनी शुरू हुई, जब उनकी सेल बढ़ने लगी। यह देखकर उनके पति फ्रेड भी लिंडा स्टफ़ का ही काम करने लगे और 25 साल का बेटा मैक्स भी जुड़ गया। इससे यह फैमिली बिज़नेस हो गया। हालांकि,दूसरा बेटा जोनाथन न्यूयॉर्क में एक प्राइवेट इक्विटी कंपनी में काम करता है।

One Response

  1. MANOHAR VAISHNAV April 23, 2017

Leave a Reply