कार गियर कैसे लगाए या चेंज करे How to smoothly change car gears

How to smoothly change car gears in a manual car in Hindi

Car gears shifting tips in hindi : दोस्तों अगर आप कार चलना सीखना चाहते है तो आपको इसलिए लिए बहुत सारी बातो का पता होना जरुरी है जैसे की कार के इम्पोर्टेन्ट कॉम्पोनेन्ट क्या होते है, कार स्टीयरिंग को कैसे हैंडल करे, कार मे क्लच और एस्क्लेटर का सही प्रयोग और car gears कैसे लगाते है। इस पोस्ट से पहले मैंने आपको कार को चलाने का सही तरीका बताया है आप चाहे तो car chalana sikhe hindi me पर क्लिक करके वो पोस्ट पढ़ सकते है। आज का यह पोस्ट केवल कार मे गियर को सही तरीके से प्रयोग करने के लिए है।

कार गियर क्या होता है : जब भी आप कार चलाना स्टार्ट करते है तो उसके लिए आपको अलग अलग स्पीड पर अलग अलग गियर लगाने होते है जिससे की आप कार की गति के साथ कार को अच्छी तरह से कण्ट्रोल कर पाए। आज की तारीख मे ज्यादातर कार मे 5 गियर एवं एक रिवर्स होता है। चलिए देखते है की कार चलते वक़्त गियर्स को किस तरह से लगाते और यूज़ करते है- 

स्टेप 1 : जब आपकी गाडी कही पर खड़ी है तो आपको गाडी को न्यूट्रल मे रखना होता है। न्यूट्रल गियर बॉक्स मे एक ऐसी पोजीशन है जिसमे की आपकी गाड़ी को आप नहीं चला सकते मतलब जब गाडी न्यूट्रल मे होगी तब ना तो एक्सेलरेटर और ना ही क्लच काम करेगा। इसलिए जब आप कार को कही पर पार्क करके इंजन बंद करते है तो आपको चेक कर लेना चाहिए की आपकी गाडी न्यूट्रल मे हो।

manual car mai gears kaise change shift kare

manual car mai gears kaise change shift kare

स्टेप 2 : शुरू मे आपकी गाडी न्यूट्रल मे होती है और फिर जब आप गाडी को चलाना चाहते है तो सबसे पहले गाडी को स्टार्ट करना होगा और फिर पार्किंग ब्रेक हटाने होंगे। पार्किंग ब्रेक हटाने के बाद जब आप गाडी को आगे बढ़ाना चाहते है तो आपको सबसे पहले गाडी को फर्स्ट गियर मे डालना होगा। गाडी को फर्स्ट गियर मे डालने के लिए सबसे पहले आपको लेफ्ट पैर से क्लच को पूरी तरह दबाना होगा।

स्टेप 3: क्लच दबाने के बाद ही आप कोई भी गियर चेंज कर सकते है इसलिए गियर चेंज करने से पहले आप ये ध्यान रखे की बिना क्लच दबाये आप गियर चेंज करने की कोशिश ना करे। क्लच प्रेस करने के बाद फर्स्ट गियर मे गाडी को डालने के लिए पहले तो गियर लीवर को अपने से दूर यानी की लेफ्ट साइड मे ले जाना होता है और उसके बाद ऊपर की तरफ ।

स्टेप 4 : गियर लगाने के बाद धीरे धीरे क्लच को छोड़े यहाँ ध्यान रखने की जरूरत है की एक दम से क्लच को नहीं छोड़ना चाहिए और धीरे धीरे क्लच को छोड़ते हुए धीरे धीरे स्पीड को बढ़ाते जाए जिससे की गाडी आगे बढ़ने लगे।

स्टेप 5: जब आपकी गाडी 10 से 15 की स्पीड तक पहुंचे तो फिर गाडी को दूसरे गियर मे डालना चाहिए और उसके लिए फिर से आपको पहले क्लच प्रेस करना होगा और गियर लीवर को पहले गियर की उलटी साइड मे सीधे निचे की तरफ डालना होगा।

Read Also – Car ko reverse kaise kare

Read Also – Indian traffic signs and symbol with their meanings

Read Also – Raat mai car drive kaise kare

ऊपर बताई गयी स्टेप्स को यूज़ करते हुए आप आसानी से गियर डालना सिख सकते हो । गियर डालते वक़्त कुछ बातो को ध्यान रखना चाहिए

– गाडी के किसी भी गियर मे डालने से पहले आपको क्लच को प्रेस करना होता है| 
– गाडी को गियर मे डालने के बाद धीरे धीरे क्लच छोड़ना होता है| 
– धीरे धीरे क्लच छोड़ते वक़्त धीरे धीरे स्पीड बढ़ानी होती है| 
– जिस गियर मे आप गाडी को डाल रहे है उस गियर के लिए निर्धारित स्पीड मे गाडी हो होना चाहिए|

ऊपर बताई गए पोस्ट मे किसी भी तरह की परेशानी हो तो आप निचे दिया हुआ वीडियो देख सकते है। यह बहुत ही अच्छा वीडियो है जिसमे एक एक स्टेप को बहुत अच्छी तरह से समझया गया है – 

Leave a Reply