EPF balance कैसे चेक करे How to check EPF balance with UAN number

EPF balance and details check

आज से बहुत सालो पहले तक EPF balance check करना बहुत मुश्किल काम हुआ करता था । अगर आपको अपना EPF balance check करना होता या पता लगाना होता था तो आपके पास केवल एक तरीका था की PF office जाओ और सरकारी कर्मचारियों से पूछताछ करो लेकिन फिर जैसे जैसे computerization हुआ यह बहुत आसान होता गया और आपको आपके मोबाइल पर बैलेंस का पता लगाने की सुविधा दी गयी जिसमे provident fund की details check करने के लिए आपको PF की वेबसाइट पर PF अकाउंट नंबर एवं mobile number डालना होता था और pf balance आपके mobile पर आ जाता था ।

2014 मे जब UAN number लांच हुआ उसके बाद PF balance जानना और भी आसान हो गया । अब तो आप pf balance के आलावा आपके PF account की पूरी जानकारी एवं सारे transaction की पास बुक PF वेबसाइट से डाउनलोड करके print कर सकते है । बहुत सारे दोस्तों जिनके पास PF का UAN नंबर है वो निचे दिए गए तरीके को उपयोग करके आसानी से PF balance चेक कर सकते है । अब एम्प्लोयी की PF ऑफिस एंड उनकी कंपनी पर निर्भरता कम हुई है और आसानी से एम्प्लोयी कही से भी अपना प्रोविडेंट फण्ड का बैलेंस चेक कर सकते है ।

STEP 1 : EPFO balance check करने के लिए आपके पास UAN number होना चाहिए । UAN नंबर मिलने के बाद आपको इस UAN को PF की वेबसाइट पर जाकर activate करना होता है ।एक बार आप UAN को activate करके अपना अकाउंट PF की वेबसाइट पर बना लेते है तो आप आसानी से अपना EPF balance चेक कर सकते है । UAN नंबर activate करने के लिए एंड UAN की सहायता से PF की वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए आपको निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा । इस लिंक पर login करने के बाद आप आपकी सारी details चेक कर सकते है लेकिन बैलेंस एंड पास बुक के लिए आपको दूसरे लिंक पर जाना होगा ।

To activate UAN and login on PF website – Click here

epf balance

epf balance

STEP 2 : अगर आप ऊपर दिए गए लिंक पर लॉगिन कर पा रहे है तो आप UAN एंड password का उपयोग करते हुए निचे दिए गए लिंक पर लॉगिन करे । निचे दिए गए लिंक पर लॉगिन करने पर आप आपके अकाउंट का EPF बैलेंस चेक कर सकते है । – 

To check EPF balance, passbook and account information – Login with your UAN and Password – Click here 

epf balance

epf balance

Note : एक बात ध्यान रहे Step 1 (UAN activate करने के बाद) के कम से कम 6 घंटो के बाद ही आप आपके अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है (स्टेप 2)। कभी कभी तो स्टेप 1 के बाद 3 से 5 दिनों बाद ही आपको आपका बैलेंस चेक करने के लिए लॉगिन करने देता है| 

Read Also – What is Gratuity

Read Also – What is Public Provident Fund

Read Also –National New Pension Scheme NPS

Read Also – What is EPFO UAN

पुरे प्रोसेस को जानने व् समझने के लिए आप निचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते है – 

Read Also – मातृत्व अवकाश के लाभ संशोधन विधेयक 2017 

Leave a Reply

error: Content is protected !!